''नायब सैनी हरियाणा मुख्यमंत्री होंगे''; BJP नेता ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा- मुझे तो यही लगता है, बाकी फैसला हाईकमान पर, अमित शाह पहुंचे

Who Will Be Haryana CM Home Minister Amit Shah Haryana BJP MLAs Meeting

Who Will Be Haryana CM Home Minister Amit Shah Haryana BJP MLAs Meeting

Who Will Be Haryana CM: पंचकूला स्थित बीजेपी के पंचकमल कार्यालय में आज पार्टी विधायक दल की अहम बैठक हो रही है। जिसमें विधायक दल के नेता का चयन होना है। बैठक में शामिल होने के लिए बतौर केंद्रीय ऑब्जर्वर अमित शाह और मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव पहुंच चुके हैं। शाह के साथ हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल भी आए हुए हैं। विधायकों की इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह सीएम के चुनाव के लिए बातचीत को आगे बढ़ाएंगे। आज कुछ ही समय में हरियाणा सीएम को लेकर सारी तस्वीर साफ हो जाएगी।

''नायब सैनी हरियाणा मुख्यमंत्री होंगे''- ज्ञानचंद गुप्ता

वैसे नायब सैनी का हरियाणा सीएम बनना लगभग तय है। बीजेपी नेताओं की तरफ से भी नायब सैनी का ही नाम हरियाणा सीएम के लिए ज्यादा सामने आ रहा है। हरियाणा के पूर्व स्पीकर और बीजेपी नेता ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि, आज विधायक दल की बैठक है जिसमें विधायक दल का नेता चुना जाएगा। नेता चुनने के बाद राज्यपाल के पास सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा। गुप्ता ने कहा कि, आज तय हो जाएगा कि हरियाणा का मुख्यमंत्री कौन होगा और मंत्रिमंडल में कौन-कौन लोग होंगे।

सैनी के सीएम बनने के सवाल गुप्ता ने कहा कि, बिलकुल मुझे लगता है नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री होंगे लेकिन सब कुछ हाईकमान तय करेगा। वहीं होडल से भाजपा विधायक हरिंदर सिंह ने कहा कि, पार्टी हाईकमान का जो फैसला होगा, हम उसके साथ हैं। वहीं हरियाणा बीजेपी प्रभारी सतीश पूनिया ने कहा कि यह चुनाव हरियाणा और देश के लिए खास था। हरियाणा के लोगों ने हमें अच्छा बहुमत दिया जिसे हमने स्वीकार किया। हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे कि हरियाणा में अच्छा शासन हो, हरियाणा को अच्छी नीतियां दी जाएं और हरियाणा देश में सुशासन का रोल मॉडल बने।

सीएम सैनी बैठक में पहुंचे, टीका कराया

फिलहाल हरियाणा बीजेपी विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए कार्यवाहक सीएम नायब सैनी पहुंचे चुके हैं। यहां पहुँचने के बाद सैनी ने टीका कराया। सैनी के अलावा बीजेपी के सभी विधायक और प्रदेश पार्टी चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह-प्रभारी विप्लब देव, प्रदेश प्रभारी सतीश पूनिया व प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडौली भी पहुंचे हैं। पार्टी के अन्य पदाधिकारी व नेता भी पंचकूला स्थित हरियाणा बीजेपी कार्यालय पर मौजूद हैं।

CM चेहरा तय, फिर भी CM पर संशय!

बीजेपी ने हरियाणा में विधानसभा चुनाव सीएम नायब सैनी के चेहरे पर लड़ा है। खुद प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह रैलियों में सैनी को फिर से मौका देने की बात कह चुके हैं। ऐसे में यह माना जा रहा है कि, हरियाणा में बीजेपी विधायक दल के नेता नायब सैनी ही होंगे। सैनी को चुना जाना लगभग तय है। लेकिन सैनी के CM चेहरा तय होने के बावजूद भी CM पर एक संशय सा बना हुआ है।

दरअसल, बीजेपी के अंदर खेमे में सीएम पद पर दो नेताओं की और दावेदारी चल रही है। अनिल विज और राव इंद्रजीत सीएम बनने की इच्छा जता चुके हैं। हालांकि, विज अपने दावे से पीछे हटते नजर आ रहे हैं, जबकि राव बीजेपी बिना किसी बगावत के बीजेपी के साथ मजबूती से खड़े होने की बात कह चुके हैं। बहरल, हरियाणा सीएम को लेकर स्थिति अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। आखिर वक्त में सरप्राइज मिलेगा या सैनी ही सत्ता संभालेंगे। ये देखने वाली बात होगी।

बता दें कि, विधायक दल के नेता के चयन के बाद आज ही राज्यपाल के पास जाकर सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा। इसके बाद कल 17 अक्टूबर को पंचकूला में नई सरकार के गठन के लिए शपथ ग्रहण समारोह रखा गया है। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी-एनडीए के कई शीर्ष नेता शामिल होंगे। इसके अलावा देशभर से बीजेपी शासित राज्यों के सभी मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री भी शामिल होने आ रहे हैं।

हरियाणा सरकार का शपथ ग्रहण समारोह ग्रैंड होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर चंडीगढ़ और पंचकूला में सड़कों के किनारों पर मोदी-अमित शाह के स्वागत में बड़ी-बड़ी होल्डिंग्स लगा दी गईं हैं। शपथ ग्रहण समारोह को लेकर बीजेपी पूरी तरह से तैयारी में है।

10 मंत्री ले सकते हैं शपथ

रिपोर्ट्स के मुताबिक, CM के साथ हरियाणा कैबिनेट के लिए 10 मंत्री शपथ ग्रहण कर सकते हैं। 2 डिप्टी सीएम भी बनाए जाने की भी चर्चा है। डिप्टी CM के लिए अनिल विज का नाम भी चर्चा में है। वहीं अनिल विज का नाम विधानसभा स्पीकर बनाए जाने को लेकर भी चर्चा में आ रहा है। वहीं मंत्रियों की बात करें तो राव इंद्रजीत के खेमे से 2 मंत्री बनाए जा सकते हैं। बिमला चौधरी व लक्ष्मण यादव को मंत्री बनाया जा सकता है।

इसके अलावा अन्य विधायकों में श्याम सिंह राणा, अरविंद शर्मा, कृष्ण बेदी, कृष्णलाल पंवार, महीपालम ढाडा, रणबीर गंगवा, विपुल गोयल, सुनील सांगवान मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। यह मालूम रहे कि, हरियाणा मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री समेत अधिकतम कुल 14 मंत्री ही रह सकते हैं।

हरियाणा में BJP को 48 सीटें, बहुमत पार

हरियाणा का चुनावी रिजल्ट चौंकाने वाला है। कांग्रेस लहर के दावे और तमाम एग्जिट पोल फेल साबित हुए हैं। बीजेपी ने कांग्रेस को 37 सीटों पर समेट दिया। जबकि बीजेपी ने बहुमत पार कर 48 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है। हरियाणा में किसी भी पार्टी को अपनी सरकार बनाने के लिए कुल 46 सीटों की जरूरत होती है। बता दें कि, बीजेपी और कांग्रेस के अलावा इनेलो ने 2 सीटों पर जीत हासिल की है। जबकि 3 सीटों पर आजाद उम्मीदवार जीते हैं। वहीं तीनों आजाद उम्मीदवारों ने बीजेपी को अपना समर्थन दे दिया है।